भीषण गर्मी के चलते वाइल्डलाइफ एसओएस के द्वारा बचाए गए हाथी और भालुओं के लिए किया गया विशेष इंतजाम,

आगरा में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है, वही वाइल्डलाइफ एसओएस के द्वारा बचाए गए हाथियों और भालुओं को गर्मी से निजात दिलाने के लिए संस्था के द्वारा विशेष कदम उठाए गए हैं, जिसमें बाड़ों में पानी के फब्बारे लगाए गए हैं, आगरा भालू संरक्षण केंद्र भालू बचाव सुविधा में विशेष इंतजाम किए गए हैं।

बढ़ते तापमान को देखते हुए हाथी और भालुओं के लिए व्यापक ग्रीष्मकालीन प्रबंधन योजनाएं तैयार की गई हैं, हाथी अस्पताल परिसर, हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र में ठंडे वातावरण को बनाए रखने के लिए बाड़ों में फव्वारे लगाए गए हैं, जिसके जरिए वह अपनी नाजुक त्वचा को धूप से बचाते हैं, हाथियों को हाइड्रेट रखने के लिए उनके आहार में तरबूज, पपीता, खीरा और लौकी जैसे पानी से भरपूर फलों के साथ-साथ चरी जैसे ताजा हरे चारे का भी इंतजाम किया गया है।

आगरा के भालू संरक्षण केंद्र और वन विहार में भालू बचाव सुविधा में राहत प्रदान करने के लिए प्रत्येक भालू के कमरे में एयर कूलर लगाया गया है, जबकि जमीन को ठंडा रखने के लिए बाड़ों के अंदर आरामदायक बनाने के लिए फब्बारे चलते रहते हैं, बाड़ों को ठंडक प्रदान करने के लिए पानी के तालाब भी मौजूद हैं।

वाइल्डलाइफ एसओएस के सह संस्थापक और सीईओ कार्तिक सत्यनारायण ने बताया है कि इन ग्रीष्मकालीन प्रबंधन उपाय के साथ हमारा प्राथमिक उद्देश्य हमारी देखभाल में रह रहे हाथी और भालुओं को लाभ पहुंचाना है हमने उनके आराम और स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त छाया, पानी और आहार प्रदान किया है।

वही वाइल्डलाइफ एसओएस की सह संस्थापक और सचिव गीता शेषमणि ने बताया है कि हमारे पशु चिकित्सक और देखभाल करने वाली टीम बचाए गए जानवरों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास करती है, जब देश बढ़ते तापमान से जूझ रहा होता है, तो इन परिस्थितियों में उन्हें फलते-फूलते देखना खुशी की बात है।