कैलाश महादेव मंदिर के पास फिर से फटी पानी की पाइपलाइन, आधे शहर की पानी आपूर्ति रहेगी बाधित,

आगरा में श्री कैलाश महादेव मंदिर के पास पानी की पाइपलाइन फिर से फट गई है। चार दिन पहले भी कैलाश महादेव मंदिर पर पानी की पाइपलाइन फटी थी जिससे बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई थी, और लोगों के घरों में पानी भर गया था, अब फिर से पानी की पाइप लाइन फट गई है जिससे आधे शहर से लेकर पॉश कॉलोनियों तक की पानी की आपूर्ति बाधित रहेगी,

एक तो भीषण गर्मी ऊपर से पानी का संकट,

जलकल विभाग के जीएम ने बताया है की पाइपलाइन की मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया गया है, एवं पाइपलाइन को ठीक होने में दो दिन तक का समय लग सकता है, इससे शहर वासियों को पानी का संकट झेलना पड़ेगा, कमला नगर, आवास विकास कॉलोनी, केके नगर, शाहगंज, सिकंदरा, बोदला, महर्षिपुरम एवं सिकंदरा क्षेत्र में दो दिन तक पानी की आपूर्ति बाधित रहेगी।

आगरा में गर्मी का सितम लगातार जारी, कई दशकों पुराने रिकॉर्ड टूटे, 48 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा तापमान

आगरा वासियों को इन दोनों भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है, और सूर्य देवता भी आसमान से आग सी बरसा रहे हैं, सुबह से ही गर्मी का सितम शुरू हो जाता है, लोगों को उम्मीद रहती है कि शाम या रात को थोड़ी राहत मिलेगी लेकिन रात में भी गर्म हवाओं का लोगों को सामना करना पड़ रहा है। बीते मंगलवार को आगरा का तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। कई दशकों के बाद आगरा में 48.6 डिग्री सेल्सियस तापमान पहुंचा है। लगभग 27 साल पहले 1998 में तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था। जिससे लोगों का हाल बेहाल है। लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दिन के समय घर से निकलना दुसवार हो गया है, क्योंकि सूर्य देवता अपना रौद्र रूप दिखा रहे हैं।

ताजमहल व अन्य पर्यटन स्थलों पर घूमने आ रहे हैं, पर्यटकों से अपील की जा रही है, सुबह 6 बजे से 9 तक ही पर्यटन स्थलों पर रुके। क्योंकि 48 डिग्री सेल्सियस तापमान होने की वजह से संगमरमर व पत्थर भी दहक रहे हैं, जिससे ताजमहल का दीदार करने आ रहे पर्यटकों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और कई पर्यटक तो भीषण गर्मी व धूप के चलते गश खाकर गिर रहे हैं।

दिन के समय आगरा की सभी सड़क सुनसान पड़ जाती हैं प्रशासन की ओर से भी आमजन की सहूलियत के लिए कदम उठाए गए हैं, जिसमें एमजी रोड पर कई जगह पर ग्रीन नेट लगाई गई है, जिससे ट्रैफिक सिग्नल पर रुकने वाले वाहन चालकों को धूप से थोड़ी सहूलियत मिल सके, आगरा के नगर निगम के द्वारा भी आमजन की सहूलियत के लिए सड़कों पर वाटर स्प्रिंकलर के माध्यम से छिड़काव किया जा रहा है।

प्रशासन की ओर से आमजन से अपील की जा रही है, और एडवाइजरी जारी की गई है, कि दिन के समय अनावश्यक घर से बाहर न निकले, जितने भी आवश्यक कार्य हैं उन्हें 11 बजे तक संपन्न करके घर वापस लौट जाए, या किसी छायादार स्थान का सहारा लें, प्रशासन के द्वारा आम जन की लिए एडवाइजरी जारी की गई है जिसमें जिसमें अपील की गई है कि शरीर को हाइड्रेट रखें, बिना प्यास लगने पर भी ज्यादा से ज्यादा पानी पिए, अगर धूप में निकलना पड़ता है तो अपने शरीर को ढककर और छाते का इस्तेमाल करें, बच्चों को देर तक धूप में ना छोड़े, साथ ही बुजुर्ग और बीमार लोग भी दोपहर के समय धूप में ना निकलें।

मकानों का ताला तोड़कर देते थे चोरी की वारदातों को अंजाम,अब चढ़े पुलिस के हत्थे

आगरा की थाना सदर बाजार पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चार अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है, इन चारों के द्वारा बीते दिनों बाबा चक्की के पास से एक बंद मकान का ताला तोड़कर चोरी की वारदात को अंजाम दिया गया था, जिसमें उनके द्वारा पीली और सफेद धातु के आभूषणों सहित नगदी चुराई गई थी, घटना के बारे में पुलिस को सूचना दी गई, पुलिस लगातार कार्रवाई में जुटी हुई थी।

थाना सदर बाजार पुलिस सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था हेतु चेकिंग कर रही थी, इस दौरान सूचना प्राप्त हुई की कुछ दिन पहले बाबा चक्की के पास एक बंद मकान में ताला तोड़कर चोरी की घटना को अंजाम देने वाले चार लोग डेयरी फार्म में खड़े पेड़ों के पास खंडहर ट्यूवेल की टूटी हुई कोठरी में बैठकर चोरी के माल को बेचने के लिए बाहर से आए हुए दो-तीन लोगों से सौदा कर रहे हैं, इस सूचना पर थाना सदर बाजार पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए बताए हुए स्थान पर पहुंचकर, चार अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया, इनके कब्जे से 14,300 की नगदी, एक चैन (टूटी हुई) पीली धातु एवं दो मोबाइल फोन भी बरामद किए हैं।

गिरफ्तार हुए अभियुक्तों से जब पुलिस ने पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि देवरी रोड पर एक गली में अंतिम बंद मकान का ताला तोड़कर पीली व सफेद धातु के आभूषण चोरी किए थे। जिनको आज उन्होंने तीन लोगों को बेच दिया था, जिनमें से दो खरीददार पुलिस को देखकर चोरी किए हुए आभूषणों को लेकर मौके से फरार हो गए, उनसे बरामद रूपयों के संबंध में पूछने पर बताया कि कुछ आभूषण बेचने पर प्राप्त रुपए हैं, जिनको उन लोगों ने आपस में बांट लिया था, बरामद चैन उन्होंने अभियुक्त गिरिराज को बेच दी थी, गिरिराज को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

चंबल के बीहड़ में गहरी खाई में मृत अवस्था में मिला साधु का शव

पुलिस जांच में जुटीथाना पिनाहट क्षेत्र के अंतर्गत गांव सूबेदारपुरा के चंबल के बीहड़ का एक मामला सामने आया है, जिसमें मृत अवस्था में एक साधु का शव मिला, जब ग्रामीणों ने साधु के शव को देखा तो ग्रामीणों में हड़कंप मच गया, आशंका जताई जा रही है कि खाई में गिरने से साधु की मौत हुई होगी।

घटना की सूचना इलाका पुलिस को दी गई, पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल शुरू कर दी, और शव को कब्जे में लेकर पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है, ग्रामीणों ने बताया है कि 2 दिन पहले गांव में एक प्रोग्राम में दावत खाने पहुंचे थे।

बताया गया है कि बीते कई वर्षों से देवगढ़ के भूमिया बाबा के मंदिर पर साधु रह रहे थे, जिनका नाम नारायण दास था, दो दिन पहले वह गांव में दावत खाने के लिए गए हुए थे आशंका जताई जा रही है कि लौटते समय गहरी खाई में गिरने से उनकी मौत हो गई अब यह तो जांच का विषय है कि आखिर साधु की मौत कैसे हुई।

जर्मन इनफ्लुएंसर ने ताजमहल के अंदर बनाई रील, वीडियो वायरल,की जा रही जांच

जर्मन इनफ्लुएंसर आगरा पहुंचे आगरा पहुंचने के बाद उन्होंने ताजमहल का दीदार किया, इस दौरान जर्मन इनफ्लुएंसर ने ताजमहल के अंदर रील बनाई है, जोकि वायरल हो गई है। जर्मन इनफ्लुएंसर के द्वारा रील को इंस्टाग्राम पर अपलोड कर दिया गया, और 2 दिन में लगभग 7 मिलियन व्यूज भी आ चुके हैं। इस रील का संज्ञान एएसआई ने लिया है, और जांच की जा रही है अधिकारियों का कहना है कि आगरा यह रील कमर्शियल इस्तेमाल के लिए बनाया गया है तो करवाई की जाएगी।

जर्मन इनफ्लुएंसर का नाम नोबेल रोबिंसर है और वह कुर्ता पजामा में ताजमहल के अंदर डांस करते हुए दिखाई दिए है। उन्होंने सिर पे सहरा भी लगा रखा है और रील के कैप्शन में लिखा है कि मैं प्रिंस जैसा महसूस कर रहा हूं। रील वायरल होने के बाद एएसआई जांच में जुटी हुई है।

विलुप्तप्राय प्रजाति के कछुओं के शव यमुना में मिले, वन विभाग में मचा हड़कंप

बाह के बटेश्वर में यमुना किनारे विलुप्तप्राय कटहवा प्रजाति के कछुओं के शव मिले हैं। जिससे वन विभाग में हड़कंप मच गया है, मृत पड़े कछुओं के सिर कटे हुए हैं, एवं पास में खून भी पड़ा हुआ दिखाई दे रहा हुई। ग्रामीणों के मुताबिक मछली पकड़ने के दौरान कछुओं के शिकार की आशंका है। विलुप्तप्राय कटहवा प्रजाति के कछुओं को मारकर अवशेष निकालने की भी आशंका है।

इस पूरे घटनाक्रम से वन विभाग में हड़कंप मचा हुआ है, और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है, वन विभाग के कर्मचारियों के मुताबिक भीषण गर्मी से भी कछुओं की मौत हो सकती है, जिसकी जांच की जा रही है वन विभाग की टीम ने कछुओं के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

महंत योगी चैतन्यनाथ की हत्या का हुआ खुलासा, हत्यारोपी युवक को दबोचा

थाना सदर बाजार पुलिस एवं सर्विलांस टीम नगर जोन के द्वारा संयुक्त रूप से कार्यवाही की गई है, महंत योगी चैतन्य नाथ की हत्या करने वाले युवक को गिरफ्तार किया है। मामला बीते दिनो का है जब महंत योगी चैतन्य नाथ मठ पर मृत अवस्था में मिले थे, मठ के लोगों के द्वारा उन्हें समाधि दे दी गई थी, लेकिन महंत योगी चैतन्य नाथ के भाई ने आरोप लगाया कि उनके भाई की हत्या की गई है, इसी को लेकर उन्होंने अपर पुलिस आयुक्त केशव कुमार चौधरी से न्याय की गुहार लगाई।

अपर पुलिस आयुक्त केशव कुमार चौधरी के द्वारा महंत योगी चैतन्य नाथ की शव को समाधी से निकलवाने के आदेश दिए गए थे, समाधी से शव को निकाला गया और पोस्टमार्टम भी कराया गया, लेकिन पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि योगी चैतन्य नाथ के शरीर पर चोटों के भी निशान मिले थे और ज्यादा खून बह जाने की वजह से उनकी मौत हुई है, इस संबंध में थाना सदर बाजार पुलिस व सर्विलांस टीम नगर जोन ने महंत योगी चैतन्य नाथ के मोबाइल की लोकेशन ट्रेस की जो बिहार में प्राप्त हुई, जिसके आधार पर अक्षय गुप्ता को बिहार से पूछताछ हेतु लाया गया, जिसमें उसने बाबा चैतन्य नाथ की हत्या करने का कबूला है, अभियुक्त को पुलिस के द्वारा गिरफ्तार करते हुए उसकी कब्जे से मृतक बाबा चैतन्य नाथ का मोबाइल फोन बरामद किया गया है, और उसकी निशान देही पर हत्या में प्रयुक्त डंडा भी बरामद किया गया है।

पुलिस की पूछताछ के दौरान अभियुक्त ने बताया है कि वह आश्रम में आता जाता रहता था, वह बाबा चैतन्य नाथ से मिला था और बाबा ने उसके खाने-पीने की व्यवस्था की थी और जब वह बाबा की सेवा कर रहा था तब महंत जी के द्वारा गलत हरकत करने पर उसे गुस्सा आ गया और उसने डंडे से महंत के सिर पर वार कर उनकी हत्या कर दी और बाबा चैतन्य नाथ का मोबाइल लेकर और अपना भेष बदलकर वहां से अपने गांव पीपरा सहरसा बिहार के लिए भाग गया।

श्री बांके बिहारी एजुकेशनल सोसायटी की सराहनीय पहल जारी, मानव प्याऊ व बेजुबान पशु पक्षियों के लिए रखवाए पात्र

श्री बांके बिहारी एजुकेशनल सोसाइटी द्वारा समाजसेवी स्वर्गीय प्रवीन सारस्वत की पुण्य स्मृति पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में मानव प्याऊ और बेजुबान पशु पक्षियों के लिए पात्र रखकर कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि विधान परिषद सदस्य विजय शिवहरे द्वारा किया गया।मुख्य अतिथि एमएलसी विजय शिवहरे ने श्री बाँके बिहारी एजुकेशनल सोसाइटी के इस कार्य की सरहाना करते हुए कहा कि बेज़ुबानों को उनके पोषण की आवश्यकताओं के अनुसार उचित आहार भी प्रदान किया जाना चाहिए।गर्मियों में पशुओं और पक्षियों को खिलाने वाला भोजन ठंडा होना चाहिए ताकि वे अधिक उचित तापमान पर बने रहें।इसके अलावा,पशुओं को गर्मियों में अधिक ध्यान देना चाहिए, जैसे कि उन्हें ठंडा और छायांकित स्थान प्रदान करना,ताकि वे अधिक संतुलित तापमान पर बने रहें और उनका स्वास्थ्य बना रहे।संस्था कई वर्षों से निरंतर समाज के लिए कार्य कर रहे है।

संस्था अध्यक्ष डॉ मदन मोहन शर्मा ने कहा कि गर्मी के मौसम में पशुओं और पक्षियों को पानी पिलाना और खिलाना विशेष महत्वपूर्ण होता है। गर्मी के दौरान, पशुओं को अधिक पानी की आवश्यकता होती है,क्योंकि वे तापमान के बढ़ने से जल्दी से डिहाइड्रेट हो जाते हैं।पानी उनके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और उन्हें ठंडा पानी पिलाने से गर्मी की छुट्टी मिलती है। संस्था की कोशिश रहती है युवा अध्यक्ष नकुल सारस्वत ने कहा कि बेजुबां जानवर गाय,बंदर,कुत्ते और पक्षियों,साथ ही पर्यावरण का ध्यान रखते हुए वरिष्ठ समाजसेवी विकास भारद्वाज में पेड़ पौधे लगाना और यमुना नदी को साफ करने का संकल्प लिया और निरंतर कार्य करते हैँ। मुख्य रूप से महंत रावली मंदिर अभिषेक पाराशर,रघुपंडित,भूपेंद्र सारस्वत,गब्बर राजपूत,पवन कुमार मिश्रा,अरुण श्रीवास्तव,सुषमा जैन पूर्व पार्षद,अनामिका मिश्रा,सोमा सिंह,विपिन रावत, अशोक चौधरी,हिमांशु राठौर,अजीज खान,मनोज कुलश्रेष्ठ, अजय चौधरी,अंकित शर्मा,अनुराग सिंह, मनीष गौतम, अतिथियों को धन्यवाद संरक्षक सुशील सारस्वत,सुषमा सारस्वत ने दिया आबिद भाई ने ब्याऊ की जिम्मेदारी ली।

उटंगन नदी पर रिहावली बांध के लिए सिंचाई विभाग के अनुसंधान एवं नियोजन खंड ने किया सर्वेक्षण

यमुना नदी के मानसून कालीन उफान बैक मारकर पहुंचे पानी बांध बनाकर रोकना लक्ष्य आगरा की नदियों में महत्वपूर्ण उटंगन नदी पर फतेहाबाद तहसील के रेहावली गांव में बांध बनाये जाने की योजना के क्रियान्वयन के लिये उ प्र सिंचाई विभाग के अनुसंधान एवं नियोजन खण्ड अलीगढ़ के इंजीनियरों की टीम के द्वारा शुक्रवार 24 मई,2024 को सर्वेक्षण कार्य किया गया।टीका टीक दुपहरी में सर्वेक्षण दल रेहवली में उटंगन के यमुना नदी में समाहित होने के स्थल से अपस्ट्रीम में कई कि मी तक गया और नदी के तटबंधों व तलहटी की स्थिति का जायजा लिया। पर्याप्त जानकारियों और डाटा के साथ पहुंचे टेक्निकल दल ने उन स्थलों को आंकलित करने का प्रयास किया जिनमें से किसी एक को अधिक उपयुक्त के रूप में चिन्हित किया जा सके।यमुना का बैक मारनाटीम के सदस्यों ने यमुना नदी की मौजूदा स्थिति का निरीक्षण कर मानसून काल में रहने वाले उफानों के दौरान रहने वाले हालातों का भी आकलन किया।

टीम के द्वारा अनुमान लगाया गया कि यमुना नदी लोफलड लेवल (495 फीट ),मीडियम फ्लड लेवल ( 499 फीट) और हाई फ्लड लेवल (508 फीट ) पर पहुंचने के दौरान उटंगन नदी में कितना बैक मारती है। स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा बताया गया कि मानसून के दौरान जैसे ही नदी का सामान्य जलस्तर उठना शुरू होता है नदी का पानी उटंगन नदी में बैक मारना शुरू कर देता है। लो फलड लेवल क्रॉस करते ही उटंगन नदी पर आगरा-बाह पुल के पार तक पानी पहुंच जाता है। जबकि मीडियम फ्लड लेवल पर पहुंचते ही नदी का जलस्तर बढ़ने से नगला बिहारी तक पहुंचने लगता है। ग्रामीणों ने बताया कि मानसून काल में दो से अधिक बार यमुना मीडियम फ्लड लेवल को पार करती है।जबकि तीन से ज्यादा बार लो फ्लड लेवल को क्रॉस करती है। इस जल राशि के अलावा उटंगन नदी में मानसून के दौरान फतेहपुर सीकरी,खेरागढ,अछनेरा , किरावली ,राजाखेड़ा (राज.के धौलपुर जनपद) आदि विकास खंडों में विस्तृत जलग्राही क्षेत्र का पानी भी पहुंचता है।उल्लेखनीय है कि उटंगन नदी में जो प्रमुख नदियां मिलती हैं उनमें किबाड (खेरागढ) ,पार्बती (खैर गढ धौलपुर राजस्थान ) ,खारी नदी (किरावली ),डब्लू डी ड्रेन( किरावली) और आगरा कैनाल का टर्मिनल राजवाह( नगला बिहारी फतेहाबाद विकासखंड) शामिल हैं।सिविल सोसायटी ऑफ आगरा के सदस्यों के द्वारा टेक्निकल टीम को बताया गया कि अगर बांध बन जाता हे तो यमुना नदी से बैक करने से पहुंचने वाली जलराशि के अलावा नदी के अपस्ट्रीम के जल स्रोतों से आने वाली जलराशि भरपूरता के साथ संचय को उपलब्ध होगी।खेती को यथा संभव डूब से बचाया जायेगा आगरा कैनाल लोअर खंड के एसडीओ ईं.पंकज अग्रवाल ने सर्वेक्षण टीम को सुझाव दिया कि कहा कि बांध ऐसे उपयुक्त स्थाल पर बनाया जाए जिससे कि खेती को जलाशय के डूब क्षेत्र में आने की स्थिति को यथा संभव न्यून रखा जा सके।

हालांकि गेटिड स्ट्रक्चर का बांध होने से जल डूब क्षेत्र को काफी हद तक नियंत्रित रखे जाने की व्यवस्था स्वत: ही होगी। राजस्थान ने उटंगन के पानी को रोका हुआ है सिविल सोसायटी ऑफ आगरा के सेक्रेटरी अनिल शर्मा ने निरीक्षण दल को बताया कि राजस्थान की करौली की विद्या पहाड़ियों से गंभीर नदी के रूप में उटंगन की निकासी होती है ।फतेहपुर सीकरी के खनुआ बांध राजस्थान सीमा) से यह आगरा जनपद में उटंगन नदी के रूप में सिरौली गांव से उ प्र में प्रवेश करती प्रवेश करती है। जिला पंचायत अध्यक्ष ने बांध की उठायी थी मांग, चूंकि राजस्थान में पांचना डैम में उटंगन का पानी पिछले एक दशक से रोका जा रहा है, इस लिये अब यह पूरी तरह से धौलपुर के सीमित आगरा जनपद के जलग्राही क्षेत्र के पानी पर ही निर्भर रह गयी है।

जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ.मंजू भदौरिया ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष स्व.अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस कार्यक्रम के अवसर पर बटेश्वर में रेहावली गांव में उटंगन नदी पर बांध बनाये जाने की यह मांग उठायी थी।उनका मानना है कि जल संकट से जूझते आगरा जनपद के लिये जहां बूंद बूंद पानी बचाना महत्वपूर्ण है, फतेहाबाद और बाह के बीच बहने वाली उटंगन उटंगन नदी पर रेहावली गांव में बांध बनाकर विशाल जलराशि का भंडारण की योजना को अगर अंजाम मिल सका तो अक्टूबर महीने से जून के महीनों बीच बनी रहने वाली जलकिल्लत दूर करने के साथ ही जनपद की बाह फतेहाबाद तहसीलो के सैकड़ों गांवों गिरते जलस्तर को थाम जा सकेगा।–विधायक जल संचय योजना के पक्ष में फतेहाबाद विधानसभा क्षेत्र के विधायक छोटे लाल वर्मा भी बांध बनाए जाने की योजना के पक्षधर हैं।

भाजपा के वरिष्ठ नेता पंडित श्याम सुंदर शर्मा, जिन का राजनीतिक और कार्यक्षेत्र फ़तेहाबाद और बाह रहा है, ने भी इस परियोजना के लाभ का समर्थन ऊच स्तर पर किया है। उ प्र सिंचाई विभाग के अलीगढ़ स्थित अनुसंधान एवं नियोजन खंड के अधिशासी अभियंता ने सहायक अभियंता प्रथम ,अनुसंधान एवं नियोजन खण्ड अलीगढ़ को आगरा जनपद की फतेहाबाद तहसील के रेहावली और बाह तहसील के रीठे गांव के बीच उटंगन नदी के यमुना नदी में गिरने के स्थल पर गेटिड स्ट्रक्चर या अन्य वैकल्पिक व्यवस्था बनाने हेतु अनुसंधान कर आख्या उपलब्ध करवाने को कहा है।अलीगढ़ से आयी स्टैडी टीम में एसडीओ- डिज़ाइन रजत सिंह एवं श्री निकुंज जे ई शामिल थे।सिंचाई विभाग आगरा के एसडीओ श्री पंकज अग्रवाल ने दल को सभी अपेक्षित जानकारियां उपलब्ध करवायीं।सिविल सोसायटी ऑफ आगरा की ओर से श्री अनिल शर्मा के अलावा राजीव सक्सेना,असलम सलीमी,डा.शिरोमणि सिंह भी इस अवसर पर मौजूद थे।

खंदौली में खौफनाक मंजर आया सामने, युवक की हत्या कर पेड़ से लटकाया शव

थाना खंदौली क्षेत्र के अंतर्गत गांव पोइया का एक मामला सामने आया है, जिसमें एक युवक का शव फांसी के फंदे से लटका मिला है, परिजनों ने आरोप लगाते हुए बताया है कि युवक की हत्या की गई है, युवक के शरीर पर चोटों के निशान भी मिले हैं। घटना की सूचना पर इलाका पुलिस की टीम के साथ फिंगरप्रिंट एवं डॉग स्क्वायड टीम भी पहुंच गई और जांच पड़ताल में जुट गई। पुलिस की जांच पड़ताल में सामने आया है कि गांव की ही एक महिला के साथ मृतक युवक के प्रेम संबंध थे इसी को लेकर युवक की हत्या की गई है।

जानकारी के अनुसार थाना खंदौली के गांव पोइया निवासी कैलाशी एक दिव्यांग है और कैलाश के 6 पुत्र हैं। उनका 24 वर्षीय मृतक पुत्र रामकेश 6 पुत्रों में सबसे छोटा था और परिजनों के द्वारा बताया गया है कि वह नागपुर में हलवाई की दुकान पर काम करता था। और आठ दिन पहले ही नागपुर से आया है। मृतक रामकेश के भाई ने बताया है कि बृहस्पतिवार को भी महिला के परिजनों के द्वारा रामकेश की पिटाई की गई थी, इसके बाद शुक्रवार को भी इस पीटा गया और वह अचानक से लापता हो गया। अब उसका शव फांसी के फंदे से लटका हुआ मिला है। पुलिस ने इस मामले में महिला के परिजनों के तीन लोगों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है।

शनिवार की सुबह जब लोग जंगल की तरफ जा रहे थे तब रामकेश के शव को पेड़ से लटका हुआ देखा तो ग्रामीणों में हड़कंप मच गया, इसकी सूचना परिजनों को लगी तो ग्रामीण और परिजन मौके पर एकत्रित हो गए। इस दौरान एसीपी एत्मादपुर सुकन्या शर्मा के साथ फिंगरप्रिंट एवं डॉग स्क्वायड की टीम भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस के द्वारा शव को कब्जे में लिया गया और पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है, एसीपी सुकन्या शर्मा ने बताया है कि आधार पर आरोपियों के खिलाफ होगा दर्ज करके कार्रवाई की जा रही है।

युवक की हत्या का पुलिस ने मात्र 24 घंटे में किया खुलासा, हत्यारोपी को दबोचा

आगरा की थाना सिकंदरा पुलिस ने बड़ी कार्यवाही करते हुए क्षेत्र में युवक की हत्या करने के मामले में एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया है, थाना सिकंदरा पर वादी के द्वारा सूचना दी गई थी कि उसके सैलून पर काम करने वाला कारीगर अपने दोस्त के साथ कहीं गया था, जो वापस नहीं लौटा है, इस संबंध में थाना सिकंदरा पर युवक की गुमशुदगी दर्ज कराई गई थी, युवक की तलाश के दौरान मरियम मकबरे के खंडहर में एक शव मिलने की सूचना प्राप्त हुई जिसकी शिनाख्त कराए जाने पर ज्ञात हुआ कि यह शव सैलून पर काम करने वाले युवक का है।

थाना सिकंदरा पुलिस क्षेत्र में सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था हेतु गस्त कर रही थी, इसी दौरान सूचना प्राप्त हुई कि मरियम मकबरे के खंडहर में जो एक लड़के की शव मिला था उसकी हत्या करने वाला व्यक्ति सिकंदरा पुल के पास मथुरा की ओर जाने की फिराक में खड़ा हुआ है, इस पर पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए इसे गिरफ्तार कर लिया और इसके कब्जे से घटना में प्रयुक्त एक खून से सनी हुई ईट बरामद की है, पुलिस की पूछताछ के दौरान इस अभियुक्त ने बताया है कि युवक के साथ उसकी गाली गलौज हो गई थी, तब उसने गुस्से में आकर युवक को खंडहर में ले गया और उसका गला दबाया, फिर ईंट से उसके सर पर वार कर उसकी हत्या कर दी।

7 फीट लंबे विशाल मगरमच्छ का वाइल्डलाइफ एसओएस ने किया रेस्क्यू

फिरोजाबाद के जसराना क्षेत्र स्थित नगला मान सिंह गांव से वाइल्ड लाइफ एसओएस की टीम के द्वारा 7 फीट लंबे मगरमच्छ को सफलतापूर्वक रेस्क्यू किया गया है, उत्तर प्रदेश वन विभाग और वाइल्डलाइफ एसओएस टीम के द्वारा संयुक्त रूप से यह रेस्क्यू किया गया है। नगला मान सिंह के ग्रामीणों ने जब मगरमच्छ को देखा तो हड़कंप मच गया और उनके द्वारा तत्काल ही वन विभाग के कार्यालय में इसकी सूचना दी गई, इसके बाद उत्तर प्रदेश वन विभाग ने विशेषज्ञ की सहायता के लिए वाइल्डलाइफ एसओएस से संपर्क किया।

सूचना पर तत्काल वाइल्डलाइफ एसओएस की टीम के तीन सदस्य आवश्यक बचाव उपकरणों और पिंजरे के साथ स्थान पर पहुंच गए, लगभग 1 घंटे चले इस रेस्क्यू ऑपरेशन में वन विभाग के अधिकारियों के साथ टीम ने सावधानी और सफलतापूर्वक मगरमच्छ को पिंजरे में कैद कर लिया। मगरमच्छ के रेस्क्यू के बाद चिकित्सीय परीक्षण किया गया मगरमच्छ को स्वस्थ और रिलीज के लिए उपयुक्त पाया गया, कुछ देर चिकित्सीय निगरानी में रखने के बाद उसके प्राकृतिक आवास में छोड़ दिया गया।

जसराना रेंज के वन अधिकारी आशीष कुमार ने बताया है कि मगरमच्छ को बचाने में तुरंत सहायता के लिए हम वाइल्डलाइफ एसओएस को धन्यवाद देते हैं, सफल बचाव अभियान एनजीओ और वन विभाग की अनुभवी टीम के बीच उत्कृष्ट सहयोग का परिणाम है।वाइल्डलाइफ एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ, कार्तिक सत्यनारायण ने सहयोगात्मक प्रयास की सराहना करते हुए कहा, “ऐसे बचाव अभियान वन्यजीव संरक्षण में स्थानीय भागीदारी और त्वरित कार्रवाई के महत्व को दर्शाते हैं। हम ग्रामीणों की त्वरित जानकारी के लिए आभारी हैं, जिन्होंने समय बर्बाद ना करते हुए तुरंत वन विभाग को इसकी सूचना दी। हमारी टीम लोगों और वन्यजीवों दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए समर्पित है, और यह सफल रेस्क्यू और रिलीज़ इसमें शामिल सभी लोगों के लिए गर्व की बात है।

वाइल्डलाइफ एसओएस में डायरेक्टर कंज़रवेशन प्रोजेक्ट्स, बैजूराज एम.वी. ने कहा, “संकट में फंसे वन्यजीवों को बचाना और उनका पुनर्वास करना हमारे मिशन की प्राथमिकता है। इस मगरमच्छ को उसके प्राकृतिक आवास में सुरक्षित छोड़ना समन्वित बचाव प्रयासों की प्रभावशीलता को उजागर करता है। भारत की समृद्ध जैव विविधता की रक्षा के लिए हम ऐसी आपात स्थितियों पर तत्परता और सावधानी के साथ प्रतिक्रिया देना जारी रखेंगे।मगर क्रोकोडाइल जिसे मार्श क्रोकोडाइल के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय उपमहाद्वीप, श्रीलंका, बर्मा, पाकिस्तान और ईरान के कुछ हिस्सों में पाए जाते हैं। यह आमतौर पर मीठे पानी जैसे नदी, झील, पहाड़ी झरने, तालाब और मानव निर्मित जलाशयों में पाया जाता है और वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की अनुसूची के तहत संरक्षित है।

चार्ज पर लगी इलेक्ट्रिक स्कूटी में तेज धमाके के साथ लगी आग, घर का सामान जलकर हुआ राख

थाना शाहगंज क्षेत्र के अंतर्गत वेस्ट अर्जुन नगर का एक मामला सामने आया है जिसमें घर में इलेक्ट्रिक स्कूटी को चार्जिंग पर लगाया गया था, इलेक्ट्रिक स्कूटी में चार्जिंग के दौरान तेज धमाका हुआ जिससे आग लग गई, देखते ही देखते आग पूरे घर में फैल गई, और सारा सामान जलकर राख हो गया, घर में रह रहे लोगों की जान पर बन आई सभी घर से बाहर की तरफ भागने लगे, पड़ोसियों ने तत्परता दिखाई और सभी को घर से बाहर सुरक्षित निकालने में मदद की, और आग पर काबू पाने के प्रयासों में जुट गए।

सचिन अग्रवाल पुत्र शंभू अग्रवाल वेस्ट अर्जुन नगर ब्लू बेल्स स्कूल के पास अपने आवास में रहते हैं, उन्होंने अपनी स्कूटी को चार्जिंग पर लगाया हुआ था, तभी अचानक से स्कूटी में धमाका हुआ और धमाके के साथ ही आग लग गई, देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया, इलेक्टिक स्कूटी के साथ साथ घर के अंदर के समान को भी अपनी चपेट में ले लिया। आसपास के लोगों ने तत्परता दिखाई और अपने-अपनी समरसेबल चलाकर पाइपलाइन से आग को बुझाने के प्रयासों में जुट गए।

आग लगने की सूचना फायर विभाग को भी दी गई, फायर विभाग ने मौके पर पहुंचकर मोर्चा संभाला और आसपास के लोगों की मदद से कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया, पड़ोसियों की तत्परता से घर में रह रहे लोगों की जान बच सकी, आग लगने से घर के अंदर का सामान जलकर राख हो गया, जिसमें पीड़ित का लाखों रुपए का नुकसान हुआ है।

विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पर छात्रा ने लगाए छेड़छाड़ के आरोप, विवि के छात्र–छात्राओं ने किया प्रदर्शन

पालीवाल पार्क स्थित डॉ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय की एक छात्रा ने प्रोफेसर पर छेड़छाड़ के आरोप लगाए हैं, डॉ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के समाज विज्ञान संस्थान के वरिष्ठ सहायक आचार्य राजीव वर्मा पर छात्रा ने छेड़छाड़ का आरोप लगाया है, छात्रा का कहना है कि शुरू होने वाली परीक्षाओं से पहले अपनी सिनॉप्सिस (सारांश) चेक करवाने गई हुई थी, इसी दौरान प्रोफेसर ने उसका हाथ पकड़ कर खींचने की कोशिश की, वही जबरदस्ती भी की है, छात्रा का कहना है कि किसी तरह वह बचकर बाहर निकल आई और अपने साथियों को घटना से अवगत कराया, छात्राओं के साथियों ने एकत्रित होकर खंदारी कैंपस स्थित कुलपति डॉ आशु रानी को घटना के बारे में अवगत कराया एवं प्रोफेसर के खिलाफ लिखित शिकायत दी है।

पीड़ित छात्रा के पिता ने थाना हरी पर्वत में तहरीर दी है, पुलिस के द्वारा जांच की जा रही है, इस मामले को लेकर छात्र-छात्राओं ने कुलपति आंसू रानी से घटना के बारे में अवगत कराया, कुलपति का कहना था कि प्रोफेसर के दो–चार चांटे रसीद क्यों नहीं किए, छात्रा ने कहा कि घटना के समय संस्थान में सिर्फ कुछ छात्र-छात्राएं ही मौजूद थे, जब छात्रा को बाहर निकल कर रोते हुए देखा तो अपने अन्य साथियों को बुला लिया, और एकत्रित होकर खंदारी कैंपस स्थित कुलपति आशु रानी के कार्यालय पर पहुंचे, विश्व विद्यालय की प्रोटेक्शन ऑफ वूमेन फ्रॉम सेक्सुअल हैरेसमेंट यानी(पॉश) को प्रकरण की जांच के सौंप है, वही शनिवार को आपातकाल एक बैठक बुलाई है।

समाज विज्ञान संस्थान के वरिष्ठ सहायक आचार्य राजीव वर्मा का कहना है कि छात्रा के साथ एक अन्य छात्र का शोध प्रबंधन जमा नहीं हुआ है, उन्होंने दोनों छात्र-छात्राओं से कहा कि एक-दो दिन में शोध जमा कर दें, इसके बाद वह अपने घर चले गए लेकिन घर जाकर उन्हें पता चला के एक छात्रा ने उनके ऊपर छेड़छाड़ के आरोप लगाए हैं, उन्होंने कहा है कि आरोप बिल्कुल निराधार हैं, यह तो जांच के बाद ही सामने आएगा कि आखिर पूरा मामला क्या है।

केस वापस न लेने पर किशोर की गोली मारकर हत्या, फैली सनसनी

थाना खेरागढ़ क्षेत्र के अंतर्गत गांव रसूलपुर का एक मामला सामने आया है, जिसमें 15 वर्षीय किशोर सूरज अपने खेत पर गया हुआ था, इसी दौरान हमलावरों ने उसे गोली मार दी जिससे युवक की दर्दनाक मौत हो गई। इस घटना से परिवारीजनों में सनसनी फैल गई, और परिजारो का रो-रोकर बुरा हाल है।

पूरा मामला थाना खेड़ागढ़ क्षेत्र के अंतर्गत गांव रसूलपुर का है जिसमें शुक्रवार देर शाम सूरज शौंच के लिए खेत पर गया हुआ था, इसी दौरान हमलावरों ने उसे गोली मार दी। पुलिस के अनुसार बीते वर्ष एक महिला के साथ छेड़छाड़ की घटना को लेकर गांव के ही दो लोगों को नामजद किया गया था। वहीं पीड़ित परिवार पर केस वापस लेने का दबाब बनाया जा रहा था, जानकारी के अनुसार मृतक सूरज इस मामले में गवाह था।

हत्या की कड़ी को छेड़छाड़ के केस से जोड़कर देखा जा रहा है। घटना की सूचना इलाका पुलिस को दी गई, पुलिस के साथ एसीपी इमरान मौके पर पहुंच गए, पुलिस ने मौके पर पहुंच कर जांच पड़ताल शुरू कर दी एवं हमलावरों की तलाश में जुट गई है। हत्याकांड के बाद गांव रसूलपुर में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। इस मामले को लेकर डीसीपी वेस्ट सोनम कुमार से बात की गई, तो उन्होंने बताया कि पुरानी रंजिश के चलते किशोर की हत्या की गई है, पुलिस बारीकी से हर पहलू की जांच कर रही है, और हमलावरों की तलाश की जा रही है।

मौसम विभाग ने आगरा जनपद में अगले 5 दिनों के लिए रेड अलर्ट किया घोषित,

हीट वेव अवेयरनेस कैंपेन के तहत गूगल फॉर्म के माध्यम से भारी संख्या में जनपदवासी ले चुके है शपथ, कमजोरी, चक्कर आने या बीमार महसूस होने पर तुरन्त करें डॉक्टर से सम्पर्क एवं रेडियो, टीवी और समाचार पत्रो के माध्यम से रखें मौसम एवं तापमान की जानकारी।

अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व श्रीमती शुभांगी शुक्ला ने अवगत कराया है कि अगले 5 दिनों तक मौसम विभाग द्वारा जनपद आगरा में रेड अलर्ट घोषित किया गया है इस कारण से लू चलने की संभावना है। उक्त को दृष्टिगत रखते हुए अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में जिला आपदा विशेषज्ञ शिवम कुमार मिश्रा द्वारा हीट वेव अवेयरनेस कैंपेन के तहत गूगल फॉर्म बनाया गया है, जिसके तहत लोगों को लू से बचने और बचाने की शपथ दिलाई जा रही हैं। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा हीट वेव लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी कर दी गई।

जिससे लोगों को लू से बचाव को लेकर अधिक जागरूक किया जा सके। मई माह में लू ने लोगों को बेहाल करना शुरू कर दिया है जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण हीट वेव अवेयरनेस कैंपेन के तहत गूगल फॉर्म भरवा कर लू से बचने और बचाने की शपथ दिला रहा है। गूगल फॉर्म में मोबाइल नंबर ईमेल आईडी के साथ नाम और जिले का नाम दर्ज करवाया जा रहा है। गूगल फॉर्म में गर्मी से बचाव के लेकर शपथ भी दिलाई जा रही है फार्म के साथ ल से बचाव को जागरूकता को एक वीडियो भी अटैच किया गया है वीडियो में स्कूलों में बच्चों को लू से बचाव के बारे में लोगों ने जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है। जिले में अब तक भारी संख्या में जनपद वासी हीट वेव अवेयरनेस कैंपेन के तहत गूगल फॉर्म भरकर गर्मी से बचना और बचाने की शपथ ले चुके हैं। और उनको दूसरे लोगों को भी जागरूक करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। कैंपेन जारी है कैंपेन चलाने का मुख्य उद्देश्य है। लू से बचाव के लिए लोगों में अधिक से अधिक जागरूक किया सके।

उन्होने आमजन से अपील की है कि कडी धूप में विशेष रूप से दोपहर 12 बजे से 03 बजे के बीच बाहर जाने से बचें। हल्के रंग के ढीले-ढाले और सूती कपडे पहनें। धूप में निकलते समय अपना सिर ढक कर रखें, कपडे, टोपी या छाता का उपयोग करें। पर्याप्त और नियमित अन्तराल पर पानी पीते रहें। सफर में अपनें साथ पीने का पानी हमेशा रखें। खुद को हाइड्रेट रखने के लिए ओ०आर०एस० घोल नारियल का पानी, लस्सी, चावल का पानी, नीबू का पानी, छांछ, आम का पन्ना इत्यादि घरेलू पेय पदार्थो को इस्तेमल करें। रेडियो, टीवी और समाचारपत्रो के माध्यम से स्थानीय मौसम एवं तापमान की जानकारी रखें। कमजोरी, चक्कर आने या बीमार महसूस होने पर तुरन्त डॉक्टर से सम्पर्क करें। अपने घर को ठंडा रखे, पर्दे, शटर आदि का इस्तेमाल करें तथा रात में खिडकियां खुली रखें।


उन्होने यह भी अपेक्षा व्यक्त की है कि बच्चों एवं पालतू जानवरों को बिना निगरानी के पार्क की गयी कार में अकेला न छोड़ें, वाहन जल्दी गर्म होकर खतरनाक तापमान पैदा कर सकते हैं, जो बच्चों के लिये घातक हो सकती है। भीषण गर्मी में दोपहर के समय अधिक श्रम वाली गतिविधियों को न करें। उच्च प्रोटीन वाले भोजन से बचें और बासी भोजन न करें। शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय पदार्थों का सेवन करने से बचें, क्योकि ये शरीर को निर्जलित करतें हैं। दोपहर में जब दिन का तापमान अधिक हो उस दौरान खाना पकाने से बचें तथा रसोई घर को हवादार बनाये रखने के लिये खिडकी व दरवाजे खुला रखें।

पुलिस आयुक्त आगरा ने पुलिस ग्रीष्मकालीन मौसम को दृष्टिगत रखते हुए किया परिवर्तित, जानिए नया समय

पुलिस आयुक्त आगरा ने पुलिस ग्रीष्मकालीन मौसम को दृष्टिगत रखते हुए किया परिवर्तित, न्यायालय पुलिस उपायुक्त में प्रातः 10:00 बजे से अपराह्न 01:00 बजे तक तथा न्यायालय सहायक पुलिस आयुक्त में प्रातः 07:00 बजे से 10:00 तक होगी सुनवाई,

पुलिस आयुक्त श्री जे. रविन्दर गौड ने अवगत कराया है कि जनपद आगरा में लागू पुलिस आयुक्त प्रणाली के अंतर्गत शासनादेश के अधीन प्रदत्त शक्तियों का क्रियान्वयन कराये जाने हेतु पुलिस कमिश्नरेट आगरा में कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त करते हुये पुलिस न्यायालयों का गठन किया गया था एवं न्यायालयों के कार्य संचालन हेतु समय-सारणी निर्धारित की गई थी। उन्होंने बताया है कि वर्तमान समय में ग्रीष्मकालीन मौसम को दृष्टिगत रखते हुये पूर्व पारित आदेश में वर्णित समय-सारणी में आंशिक संशोधन किया गया है, जोकि इस प्रकार हैं कि न्यायालय पुलिस उपायुक्त/कार्यपालक मजिस्ट्रेट नगर जोन, पूर्वी जोन व पश्चिम जोन में सुनवाई सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को प्रातः 10:00 बजे से अपराह्न 01:00 बजे तक होगी।

इसी प्रकार न्यायालय सहायक पुलिस आयुक्तध्कार्यपालक मजिस्ट्रेट हरीपर्वत, लोहा मंडी, छत्ता, सदर, ताज सुरक्षा, फतेहाबाद, बाह, पिनाहट, एत्मादपुर व खैरागढ़ में सुनवाई प्रतिदिन अवकाश के दोनों को छोड़कर प्रातः 07:00 बजे से 10:00 तक की जाएगी। उपरोक्त सभी न्यायालयों में सुनवाई प्रदत्त शक्तियों के अधीन पीठासीन अधिकारी द्वारा की जाएगी।
उन्होंने निर्देशित किया है कि सभी सम्बन्धित पुलिस उपायुक्त व सहायक पुलिस आयुक्त अपने-अपने क्षेत्राधिकार के अन्तर्गत कार्यपालक मजिस्ट्रेट के रूप में नवीनतम समय सारणी के अनुसार अग्रेतर कार्रवाई सुनिश्चित करें।

किड्स वनस्थली पब्लिक स्कूल में ग्रीष्मकालीन शिविर का समापन समारोह किया गया आयोजित।

आगरा के कालिंदी विहार स्थित किड्स वनस्थली स्कूल में आज ग्रीष्मकालीन शिविर का समापन समारोह का आयोजन किया गया, इस दौरान बच्चों के द्वारा योगा, ताइक्वांडो, जिमनास्टिक, डांस एवं अन्य एक्टिविटीज करके दिखाई गई। शिक्षक एवं शिक्षकों के द्वारा विद्यार्थियों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया गया था, जिससे स्टेज पर बच्चों ने एक बेहतरीन प्रस्तुति दी है। इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय जनता पार्टी के महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष आशा अग्रवाल एवं रेखा शर्मा रहीं।

वीरेंद्र कुमार मित्तल ने बताया है कि विद्यालय की प्रधानाध्यापक सुनैना नाथ के साथ-साथ विद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने ग्रीष्मकालीन शिविर समापन समारोह का भव्य आयोजन किया है। उन्होंने कहा कि शिक्षक, शिक्षिकाओं के द्वारा बच्चों को एक उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिया गया है आज हमने स्टेज पर उनका डेमो देखा है, इससे प्रतीत होता है कि शिक्षक और शिक्षिकाएं बहुत काबिल हैं। वीरेंद्र कुमार मित्तल ने कहा कि हमने जिमनास्टिक की शिक्षिका का प्रदर्शन देखा तो हमें लगा कि हम कोई इंटरनेशनल जिमनास्टिक कार्यक्रम को देख रहे हैं। उनके द्वारा किया गया प्रदर्शन काबिले तारीफ था। इस दौरान वीरेंद्र कुमार मित्तल ने विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा कि कुछ अभिभावक ग्रीष्मकालीन अवकाश को फालतू समय समझते हैं, तो मैं ऐसे अभिभावक बच्चों को संदेश देना चाहूंगा कि यह फालतू का समय नहीं है, समय का सदुपयोग करें।

भारतीय जनता पार्टी जनता पार्टी की महानगर महिला मोर्चा से उपाध्यक्ष आशा अग्रवाल ने कहा है कि विद्यालय की ओर से बच्चों के लिए पिछले 10 दिनों से समर कैंप लगाया गया है। जिसमें बच्चे नई-नई प्रतिभाएं सीख रहे हैं, और आज बच्चों की प्रतिमाएं उजागर हुई है, बच्चों ने 10 दिनों में बहुत ही अच्छी प्रतिभाएं सीखीं है, जिनका उन्होंने आज प्रदर्शन किया है, उन्होंने कहा कि समर वेकेशन को एक महत्वपूर्ण समय के रूप में देखना चाहिए, अभिवावकों को चाहिए कि उनकी अभिरुचि के हिसाब से जो भी सीखना चाहे उसे सीख सकते हैं।

महिला मोर्चा महानगर उपाध्यक्ष रेखा शर्मा ने बताया है कि किड्स वनस्थली स्कूल में बच्चों को पिछले 10 दिन में उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिया गया है, यहां के शिक्षक एवं शिक्षिकाएं बेहद काबिल हैं। उनके द्वारा विद्यालय का माहौल बहुत अच्छा बनाया गया है। उन्होंने कहा कि इस तरीके से बच्चों की छिपी हुई प्रतिभाएं बाहर निकल कर आती है, बच्चे झिझकते नहीं है, और यही छिपी हुई प्रतिभाएं आगे चलकर वही बच्चों का पेशा बन जाती है।

पार्किंग के पैसे मांगने को लेकर वकीलों ने एक युवक को गिरा गिरा कर पीटा

थाना हरी पर्वत क्षेत्र के अंतर्गत विनायक मॉल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है, जिसमें पार्किंग के पैसे मांगना पार्किंग ठेकेदार को भारी पड़ गया, जिसमें वकीलों ने उसे गिरा गिरा कर पीटा है, इस पूरे मामले का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है, तस्वीरों में आप देख सकते हैं कैसे युवक को लात, घूसों से जमीन पर गिराकर पीटा जा रहा है।

घटना की सूचना इलाका पुलिस को दी गई पुलिस ने मौके का रुख किया, वही वकील और पार्किंग ठेकेदार को पुलिस के द्वारा थाने लाया गया, इस दौरान पुलिस ने दोनों पर शांति भंग की कार्रवाई की है, इस पूरे घटनाक्रम का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है।

अर्धनग्न कर एक युवक को तीन-चार लोगों ने मिलकर पीटा वीडियो हुआ वायरल।

थाना सिकंदरा क्षेत्र के अंतर्गत पदम प्राईड चौकी क्षेत्र का एक मामला सामने आया है, जिसमें गेट खोलने को लेकर विवाद हो गया, विवाद इतना बढ़ गया कि तीन चार लोगों ने मिलकर एक युवक को अर्धनग्न कर जमकर पीट डाला, इस दौरान युवक की लात, घूंसे, चप्पलों से पिटाई लगा दी, अकेला युवक पिटता रहा और रोता रहा इसी दौरान मारपीट व हंगामे का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है।

बताया गया है कि यह लोग फाइनेंस कर्मी थे जिन्होंने युवक के साथ घर का गेट खोलने के विवाद को लेकर मारपीट की है, युवक के एक के बाद एक कई घूंसे, कई लात और कई चप्पल है मारी गई है, घटना से पुलिस को अवगत कराया गया है, पुलिस ने कार्यवाही करते हुए मारपीट करने वाले युवकों में से दो युवकों को हिरासत में ले लिया है, और शांति भंग में चालान किया है।

जिला अस्पताल के सीएमएस कूलरों में भरते दिखे पानी, कर्मचारी नहीं मान रहे कहना

इन दिनों आगरा में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है, तो वही जिला अस्पताल में भी मरीज और तीमार दारों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। जिला अस्पताल प्रशासन की ओर से जिला अस्पताल में कूलर लगाए गए है, लेकिन कूलरों में पानी डालना भी जरूरी है, सीएमएस राजेंद्र अरोड़ा ने आदेश दिया था कि कूलर आए हैं तो इनमें पानी भी भरा जाए, लेकिन कर्मचारियों ने उनकी नहीं सुनी तो मजबूरन सीएमएस को खुद मोर्चा संभालना पड़ा और खुद कूलरों में पानी भरने के लिए निकल पड़े।

इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि कहीं ना कहीं कर्मचारी सीएमएस के आदेशों का पालन नहीं कर रहे हैं, जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं को लेकर पूर्व में भी कई बार प्रश्न चिन्ह उठ चुके हैं। इससे साफ प्रतीत होता है कि जिला अस्पताल के कर्मचारी सरकार की छवि को धूमिल करने में लगे हुए हैं। बताया गया है कि कर्मचारी मरीज और मरीजों के तीमारदारों को भी नजरअंदाज करते हैं।

जिला अस्पताल के सीएमएस राजेंद्र अरोड़ा से बात की गई तो उन्होंने बताया की कल कूलर आ गए थे, कूलर में पानी भी डालना आवश्यक है, उन्होंने अपने नर्सिंग अधीक्षक को फोन करके बोला था कि सभी वार्ड बॉय को बता दिया जाए कि उन्हें कौन से कूलर में पानी भरना है। लेकिन इस बात पर किसी ने ध्यान नहीं दिया किसी ने कूलरों में पानी नहीं भरा गया, सीएमएस ने सोचा कि अगर में कूलर भरना शुरू कर दूं तो शायद इन्हें शर्म आए और यह काम पर लग जाएं।

आगरा के तापमान में आई गिरावट, फिर भी गर्मी से राहत नहीं, जानिए मौसम का हाल

बीते कई दिनों से आगरा वासियों ने भीषण गर्मी व लू के थपेड़ों की मार सहनी पड़ रही है। आगरा में मौसम 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। अब मौसम में 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है लेकिन फिर भी आगरा वासियों को गर्मी से राहत नहीं मिली है। शुक्रवार सुबह से ही भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है, वहीं दोपहर के समय अनुमान लगाया जा रहा है कि धूप और तेज हो जाएगी जिससे तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच सकता है।

बीते कई दिनों में आगरा वासियों ने भीषण गर्मी व हीटवेव (लू) का सामना किया है, जिससे लोगों को काफी परेशानियां हुई है, प्रशासन की ओर से लगातार एडवाइजरी जारी की गई है, जिसमें लोगों से अपील की गई है कि पीक घंटों के समय घर से बाहर न निकले समय-समय पर तरल पदार्थों का प्रयोग करें और शरीर को हाइड्रेट रखें। आगरा में प्रशासन की ओर से आमजन की सहूलियत के लिए सूर सदन चौराहे पर 200 मीटर लंबा ग्रीन नेट भी लगाया गया है, जिससे सिग्नल पर रुकने वाले वाहन चालकों को धूप से थोड़ी निजात मिल सकेगी। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में भी आगरा वासियों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

कॉस्टयूम को लेकर डॉल्फिन वाटर पार्क में परिवार के साथ हुई मारपीट, मारपीट छेड़छाड़ और लूट की धारा में मुकदमा हुआ दर्ज

आगरा के डॉल्फिन वाटर पार्क का एक मामला सामने आया है, जिसमें गर्मी को देखते हुए लोग वाटर पार्क में पहुंचते हैं, लेकिन मथुरा के डींग से एक परिवार आगरा के डॉल्फिन वाटर पार्क में आया था, इस दौरान कॉस्टयूम लेने पर विवाद हो गया, आरोप लगाया गया है की सुरक्षा कर्मी ने डॉल्फिन वाटर पार्क में किराए पर कॉस्ट्यूम लेने के लिए कहा, परिवार का एक सदस्य कॉस्ट्यूम देने चला गया, इसी दौरान विवाद हो गया, आरोप लगाया गया है कि कर्मचारियों ने परिवार की महिलाओं के साथ अभद्रता की है।

परिवार ने तुरंत ही डायल 112 पर कॉल कर दी, पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए मौके का रुख किया, कर्मचारियों पर आरोप लगाया गया है कि 22000 रुपए लूट गए हैं, साथ ही पुलिस के साथ परिवारी जन थाना सिकंदरा पर पहुंच गए और पुलिस के द्वारा छेड़छाड़ और लूट की धारा में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

डॉल्फिन वाटर पार्क के संचालक अशोक अग्रवाल ने मीडिया से बात करते हुए बताया है कि कर्मचारियों पर लगाए गए आरोप बेबुनियाद हैं। कुछ लोग बिना कॉस्ट्यूम पहने टावर पर स्लाइड करने के लिए जा रहे थे, रोकने पर विवाद हो गया, इस दौरान कर्मचारियों ने जब उन्हें रोका तो उन्हें यह बात अच्छी नहीं लगी और मारपीट हो गई, वाटर पार्क संचालक का कहना है कि मारपीट में कर्मचारियों के भी चोटें आईं हैं।

श्री बांके बिहारी एजुकेशन सोसाइटी ने किया मानव से सेवा के लिए पानी प्याऊ का किया शुभारंभ

आगरा में इन दिनों गर्मी से आमजन का हाल बेहाल है तो वहीं समाजसेवी संस्थाएं आमजन की सहूलियत के लिए लगातार मानव सेवा में जुटी हुई है, इसी क्रम में स्वर्गीय सतानंद शर्मा की पुण्य स्मृति को लेकर आशियाना मार्केट के सामने जैन मंदिर रोड सेक्टर 6 पर पशु पक्षियों के और मानव सेवा के लिए जल प्याऊ का शुभारंभ किया है, इस प्याऊ का शुभारंभ केंद्रीय राज्य मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने किया है। वरिष्ठ समाज सेवी राहुल चतुर्वेदी, पार्षद गौरव शर्मा, पार्षद संजू सिकरवार द्वारा किया गया। इस दौरान बुद्ध पूर्णिमा के पावन पर पर मीठे शरवत का भी वितरण किया गया।

श्री बांके बिहारी एजुकेशन सोसाइटी के द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी निशुल्क प्याऊ का शुभारंभ किया गया है इस दौरान अतिथियों का स्वागत किया है, संस्था के अध्यक्ष डॉ मदन मोहन शर्मा ने अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया है युवा अध्यक्ष सुनील सारस्वत, श्रीमती सुषमा सारस्वत ने संयुक्त रूप से अतिथियों को पट्टिका भेंट की है। संस्था के अध्यक्ष डॉक्टर मदन मोहन शर्मा ने बताया है कि प्रत्येक वर्ष की भांति गर्मी को देखते हुए संस्था आमजन व पशु पक्षियों के लिए निशुल्क जल प्याऊ लगाती है, जिससे आने जाने वाले राहगीर, रिक्शा वाले पानी पीकर अपनी प्यास बुझा सके।

मुख्य अतिथि केंद्र राज्य मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने बताया है कि जल ही जीवन है। किसी के लिए जल की व्यवस्था करना सबसे नेक कार्य है, जो हर व्यक्ति को करना चाहिए, पानी प्रकृति की देन है, इसको बर्बाद ना करें अन्य देशों की तरह पानी के महत्व को सीखना चाहिए। उन्होंने कहा कि संस्था के द्वारा की गई, इस सराहनीय पहल की में प्रशंसा करता हूं, संस्था की संरक्षक सुषमा सारस्वत ने बताया कि पानी और वृक्ष जीवन का एक अंग है, इसे बर्बाद ना किया जाए, जीवन जीना है तो पानी को बचाएं और खूब वृक्ष लगाएं, इस दौरान पवन कुमार, मिश्रा, विकास भारद्वाज, वरुण सिकरवार, दीनानाथ सिंह, आनंद जोशी, अरुण श्रीवास्तव, गब्बर राजपूत, निक्की भगत, नितिन सिंह, कुणाल गुप्ता, शैलेश अग्रवाल, डॉक्टर प्रेम सिंह बघेल, नवीन गौतम, जयवीर सिंह, मुनेश, डॉक्टर प्रदीप कश्यप, डॉक्टर महेश धाकड़ एवं रावली महादेव मंदिर महंत अभिषेक पाराशर मौजूद रहे।