हथिनी कल्पना ने आजादी के 5 साल किए पूरे। पढ़ें पूरी खबर

कल्पना नाम की एक मादा हथिनी है जिसने अपनी आजादी के वाइल्डलाइफ एसओएस के साथ अपनी स्वतंत्रता के 5 वर्ष पूरे कर लिए है। उत्तर प्रदेश की सड़कों पर भीख मांगने वाली हथिनी के रूप में शोषण का शिकार कल्पना को 2019 में वाइल्डलाइफ एसओएस की टीम ने रेस्क्यू किया था जिसे मथुरा के हाथी अस्पताल में लाया गया था।

रेस्क्यू के दौरान कल्पना की हालत बेहद गंभीर थी, और उसका शरीर बहुत दर्द सह रहा था। वाइल्ड लाइफ एसओएस के एलीफेंट हॉस्पिटल कैंपस में पशु चिकित्सकों की समर्पित टीम ने दिन रात कल्पना के घाव भरने की कोशिश की, जो निर्जलीकरण और कुपोषण का संकेत दे रहे थे।

अस्पताल में मादा हथिनी जब आई थी, तब मिट्टी खाती थी, जो कि पेट में कीड़े से संक्रमित आंत की खराबी का संकेत दे रहे थे, वहीं भीख मांगते समय उसकी पीठ पर 400 किलो से अधिक वजन लोहे का भारी समान रखा होने के कारण उसकी चाल भी गंभीर रूप से प्रभावित हुई थी।

कल्पना को दाहिनी आंख से दिखता नहीं था, पैर की हड्डी बाहर आ गई और अगले पैर के नाखूनों में इंफेक्शन हो जाना, वाइल्डलाइफ एसओएस पशु चिकित्सकों की देखभाल के तहत उसकी पीड़ा को कम करने और उसके ठीक होने में मदद के लिए लेजर थेरेपी और फुटबाथ सहित व्यापक उपचार दिए गए।

कल्पना यानी मादा हथिनी ने वाइल्डलाइफ एसओएस के साथ अपनी आजादी के 5 वर्ष पूरे कर लिए हैं, और कल्पना अपने दिन को पसंदीदा शकरकंद और तरबूज खाकर बिताती है।