तीन जूता इकाइयों पर आयकर विभाग ने की करवाई,30 करोड़ कैश अब तक बरामद। 30 करोड़ से 60 करोड़ तक पहुंची कैश की गिनती नोट गिनने की मशीन हांफी,

जिनमें हरमिलाप ट्रेडर्स हींग की मंडी, बीके शूज सुभाष पार्क एमजी रोड एवं मंशु शूज ढाकरान चौराहा। जूता मार्केट में पर्ची से आयकर विभाग को अहम सुराग मिले हैं, जानकारी के अनुसार जूता बाजार में पर्ची का सिस्टम चलता है। कोई जूता कारोबारी अपना माल दूसरे कारोबारी को देता है तो उसे माल के बदले कैश नहीं एक पर्ची देनी होती है, इस पर माल की डिलीवरी लेने वाली फर्म की मोहर लगाई जाती है। कुछ कारोबारी प्रति सैकड़ा 40 पैसे से 1 रुपए तक की ब्याज पर्ची के बदले कैश का भुगतान करते हैं, तो कुछ इन पर्चियां के रेट कम करके खरीद कर कैश दे देते है।

आयकर विभाग की टीमों को छापे के दौरान 500 500 के नोटों की गड्डी मिली है, जिनकी लगातार गिनती जा रही है। हरमिलाप ट्रेडर्स के संचालक रामनाथ डंग के डबल बेड में 500 500 के नोटों की गड्डी आयकर विभाग की टीम को मिली है। आयकर विभाग के 80 अधिकारियों ने एक साथ इन तीनों जूता कारोबारियों के ठिकानों पर छापे मारे हैं, हरमिलाप ट्रेडर्स के संचालक रामनाथ डंग और संजीव डंग के आलोक नगर जयपुर हाउस स्थित आवास पर लगातार नोटों की गिनती जा रही है। नोटों की गिनती लगातार जारी है, कैश की गिनती 30 करोड़ से बढ़कर 60 करोड़ पहुंच चुकी है।

शनिवार को आयकर विभाग की कई टीमों ने संयुक्त रूप से आगरा की तीन जूता इकाइयों पर कार्रवाई की है, जिसमें नाई की मंडी, हींग की मंडी में आयकर विभाग की टीमों ने कार्यवाही की है, जिसमें आयकर विभाग की टीम ने वीके शूज, मंशु फुटवियर, और हरमिलाप फुटवियर के शोरूम में कार्यवाही की है और जांच पड़ताल में जुटी हुई है, आयकर विभाग की कार्यवाही से जूता कारोबारी में हड़कंप मचा हुआ है,

कार्यवाही के दौरान आयकर विभाग की टीम के आसपास के कई जिलों के अधिकारी मौके पर मौजूद हैं, वहीं जूता इकाइयों पर कार्यवाही की जा रही है, इस दौरान कार्यालयों पर आयकर विभाग की टीमें दस्तावेजों की जांच पड़ताल में जुटी हुई है।

आयकर विभाग की टीम सूचना मिली थी कि तीनों कारोबारी आयकर टैक्स में हेरा फेरी कर रहे हैं। इस पर आयकर विभाग ने कार्यवाही कीऔर छापा मारा, जिसमे 30 करोड़ रुपए कैश नगद बरामद हो चुका है, अभी नोटों के गिनती जारी है, साथ ही कई दस्तावेज भी प्राप्त हुए हैं। आयकर विभाग के अफसर के द्वारा नोट गिनने की मशीन भी मंगाई गई है, आयकर विभाग की टीमों के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी चेक किया जा रहे हैं।

(खबर अपडेट की जाएगी)