आगरा मंडलायुक्त ऋतु माहेश्वरी ने आगरा विकास प्राधिकरण के निर्माण/विकास कार्यों का किया स्थलीय निरीक्षण

आगरा में आज मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी द्वारा आगरा विकास प्राधिकरण द्वारा शहर में कराए जा रहे विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया गया। सबसे पहले संजय प्लेस स्थित शहीद स्मारक का मंडलायुक्त द्वारा निरीक्षण किया गया। पार्क का रखरखाव एवं सफाई की स्थिति खराब मिली। मौके पर सिर्फ दो कर्मचारी सफाई करते हुए मिले। निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी जताई। शहीद स्मारक पर विकास कार्य करा रही कार्यदायी संस्था को मैनपाॅवर बढ़ाने एवं निर्माण में तेजी लाने अन्यथा की स्थिति में कारण बताओ नोटिस जारी करने हेतु संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये।

उसके बाद सुभाष पार्क, एमजी रोड़ का निरीक्षण किया। पार्क में चल रहे निर्माण/जीर्णोद्धार कार्य की स्थिति को देखा। कार्य की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई। मैनपाॅवर बढ़ाने और कार्य प्रगति में तेजी लाने के निर्देश दिए।

आगरा फतेहाबाद रोड़ पर डबल ट्री हिल्टन माॅडल रोड़ का निरीक्षण किया। माॅडल रोड़ के एक तरफ निर्माण कार्य की गति धीमी पायी गयी। होटल के सामने की जगह को छोड़ दिया गया। मंडलायुक्त ने नाराजगी जताई। छोड़े गये पैच की जगह पर तत्काल रैंप को तोड़ने और कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। वहीं 3 माह बीत जाने के बावजूद दूसरी तरफ के माॅडल रोड़ का विवाद न सुलझ पाने पर एडीए के संबंधित अधिकारी को आड़े हाथ लिया। संबंधित पूरी रिपोर्ट तलब करने के निर्देश दिए। इसके बाद जोनल पार्क (गोविंद वाटिका) का निरीक्षण भी किया। यहां भी निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई। कार्य में तेजी लाने को कहा। पार्क का उचित रखरखाव नहीं किया गया। जगह-जगह गंदगी, कूड़े के ढ़ेर देखने को मिले। घास-झाडियाँ बड़ी-बड़ी हो रखीं थीं। पार्क के खराब मेेंटनेंस पर फटकार लगाते हुए मंडलायुक्त महोदया ने जोनल पार्क के सुपरवाइजर, सफाई कर्मचारियों को हटाने एवं पार्क मेंटनेंस का कार्य देखने वाली फर्म को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिए। वहीं एडीए द्वारा विकसित किए जा रहे सभी पार्कों का उचित रखरखाव न किए जाने पर संबंधित अधिशासी अभियंता के खिलाफ जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए।
रमाड़ा के पास फांउटेंन और सौन्दर्यीकरण कार्य का निरीक्षण किया। फाउंटेन चालू हालत में मिले। फौव्वारे की उंचाई बढ़ाने एवं उसके चारों तरफ बढ़िया पौधे लगाकर ग्रीनरी विकसित करने को कहा। वहीं लैंडस्केपिंग, स्कल्पचर, फीचर वाॅल इत्यादि किसी भी तरह का निर्माण कार्य मौके पर चलता नहीं मिला। रमाड़ा के पास सौन्दर्यीकरण और इनर रिंग रोड़ पर बन रहे एंट्री गेट व यूटीलिटी सेंटर निर्माण कार्य की प्रगति बेहद धीमी होने पर कार्य में तेजी लाने एवं मैनपाॅवर बढ़ाने के निर्देश दिए।

निरीक्षण उपरांत मंडलायुक्त महोदया ने एडीए अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शहीद स्मारक, सुभाष पार्क और जोनल पार्क (गोविंद वाटिका) का विकास कार्य 4 से 6 महीने में और इनर रिंग रोड़ पर एंट्री गेट, हिल्टन मॉडल रोड़, यूटिलिटि सेंटर तथा रमाडा के पास सौंदर्यीकरण का कार्य अगले 2 महीने में हर हाल में पूर्ण हो जाना चाहिए। वहीं शहर में जगह-जगह रखे जा रहे बड़े गमले, वॉल पेटिंग एवं फसाड लाइट का कार्य जहाँ भी चल रहा है एवं जहाँ भी नई जगह/पॉइंट चिन्हित कर उपरोक्त सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाना है, सभी कार्य अप्रैल माह के अंत तक पूर्ण करा लिया जाए।