हीट वेव से बचाव हेतु आगरा जिला प्रशासन ने की एडवाइजरी जारी।

हीट वेव से बचाव हेतु जिला प्रशासन ने की एडवाइजरी जारी।

लू प्रकोप यानी हीटवेव से बचाव हेतु जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है, प्रशासन की ओर से हीटवेव के बचाव हेतु टोपी, गमछा या छाते का प्रयोग करें, साथ ही शरीर में पानी की कमी न होने दें, अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व शुभांगी शुक्ला ने अवगत कराया है कि जिले में पिछले दिनों में बढ़ते तापमान के कारण लू प्रकोप यानी हीट वेव से लोगों का बुरा हाल है। इसके बचाव हेतु जिला अधिकारी आगरा के द्वारा जनपद स्तरीय कार्यालय एवं तहसीलों को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं ।

जिसमें 12:00 बजे से 3:00 के मध्य धूप में बाहर न निकले अगर कोई जरूरी काम है, तब ही घर से बाहर निकले हीटवेव के बचाव के लिए टोपी, गमछा या छाते का इस्तेमाल जरूर करें। और गीले कपड़े को अपने चेहरे, सर और गर्दन पर रखें, ज्यादा गर्मी के समय शारीरिक श्रम से बचे हैं एवं थोड़े-थोड़े अंतराल पर विश्राम भी जरूर करें।

सफर में अपने साथ पानी जरूर रखें और जितना हो सके उतना ज्यादा पानी पिएं, साथ ही जानवरों को छांव में रखें और उन्हें पर्याप्त पानी पीने को दें, जिला प्रशासन की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है। जिसमें बताया गया है कि खाना बनाते समय भी कमरे के दरवाजे एवं खिड़की खुले रखें जिससे हवा का आना-जाना बना रहे, घर में बना पेय पदार्थ जैसे लस्सी, नमक, चीनी का गोल, नींबू पानी, आम का रस, ताजे फलों का जूस, नारियल पानी इत्यादि का सेवन करें।

और मौसमी फलों का भी सेवन अवश्य करें जैसे तरबूज, खरबूज खीरा, ककड़ी, संतरा इसके अलावा उन्होंने यह भी अवगत कराया है कि लू लगने पर व्यक्ति को छायादार ठंडे स्थान पर कूलर, पंखा आदि के सामने लिटा दें, शरीर का तापमान कम करने के लिए शरीर, गर्दन, सिर एवं पेट पर ठंडे पानी से गीला किया हुआ कपड़ा रखें, व्यक्ति को नियमित ओआरएस का घोल, छाछ एवं शरबत पिलाएं।